YURISTGAMEINIGAMEID101

एंड्राइड फ़ोन के दस सीक्रेट जो आपको शायद ही पता होंगे पढ़ें अभी....

नमस्कार दोस्तों
स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग हिंदी नेट टेक्नोलॉजी में

दोस्तों कई बार लगता है कि फोन के बारे में हमें लगभग सब पता है किंतु ऐसा नहीं है। क्योंकि एंड्राइड वर्जन के सभी स्मार्टफोन में कई ऐसे में फीचर्स उपलब्ध हैं जिनके बारे में यूजर्स को जानकारी नहीं है। वहीं कुछ ऐसे यूजर्स भी होंगे जिन्हें उन फीचर्स के बारे में पता तो किंतु उनके उपयोग के बारे में नहीं। आग हम आपको एंड्राइड फोन में उपलब्ध ऐसे ही 10 फीचर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

» ऑटो करेक्शन -
ज्यादातर लोग मैसेज में इंग्लिश शब्द का उपयोग करते हैं लेकिन अपनी भाषा में मैसेज करते हैं। परंतु तेजी से टाइपिंग के दौरान फोन खुद से ही गलत शब्दों का चयन कर लेता है। जिससे हम जो लिखना चाहते है वो कई बार गलत भी हो जाता है या फिर उस शब्द का गलत मतलब निकल जाता है ऐसा शायद आपके साथ भी कई बार हुआ होगा इस से निपटने के लिए आप सेटिंग में जाकर ऑटो करेक्शन को ऑफ कर सकते हैं। ऑटो करेक्शन को ऑफ करने के लिए सेटिंग में जाकर लैंग्वेज व इनपुट में दिए गए गूगल कीबोर्ड का चुनाव करें। इसमें टेक्स्ट करेक्शन में जाएं। जहां कई विकल्प मिलेंगे उनमें से आपको केवल ऑटो करेक्शन को ऑफ करना है।

» फोर्स रिबूट -
अगर आपका फोन काम के बीच में कहीं हैंग हो जाएं तो उससे बाहर आने के लिए फोन का रीबूट करना चाहिए। इसे आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए केवल Power Button+ Home Key + Volume up button को एक साथ प्रेस करें इससे आपका फ़ोन रिबूट हो जायेगा |

» साइलेंट मोड पर भी ढूंढें फोन -
यदि आप अपना फोन कहीं रखकर भूल गए हैं और वह साइलेंट मोड पर है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं। आपको गूगल में जाकर 'Find my phone' through Android device manager टाइप करना है। इसके बाद आपने जिस गूगल आईडी से अपने स्मार्टफोन पर लॉगइन किया है, उससे साइन इन करना होगा। जिसके बाद आपको रिंग, लॉक और इरेज तीन ऑप्शन मिलेंगे। रिंग ऑप्शन के जरिए आपके फोन पर रिंग आ जाएगी। यदि आपका फ़ोन कहीं गम हो गया है तो आप उसे लॉक या अपने प्राइवेट डाटा को इरेज भी कर सकते हैं |

» फैक्ट्री रिसेट -
अगर आप फोन फॉर्मेट करना चाहते हैं लेकिन आप सेटिंग में नहीं जा पा रहे हैं तो आपको इसके लिए अपने फ़ोन के डायलर में जाकर *#*#7780#*#*  डायल करना होगा। फोन को पूरी तरह फॉर्मेट करने के लिए *2767*3855# डायल कर सकते हैं। इससे आपके फोन का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा। इसमें SD कार्ड और एंड्रॉइड सेटिंग्स भी शामिल है।

» यूएसबी डीबगिंग -
आप फोन को कंप्यूटर से यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट करते हैं। हालांकि यह अक्सर कनेक्ट हो जाता है लेकिन कभीकभी समस्या होती है। समस्या होने पर आप फोन में यूएसबी डीबगिंग का विकल्प ऑन कर कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं। यूसबी डीबगिंग का विकल्प आपको फोन के डेवलपर्स ऑप्शन में मिलेगा। डेवलपर्स ऑप्शन को ऑन करने के लिए आप हमारे पहले के पोस्ट पढ़ सकते है | वहीं कंप्यूटर से फोन में कुछ एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के दौरान भी अक्सर डीबगिंग का विकल्प ऑन करने के लिए कहा जाता है। डी​बगिंग में यूसबी के माध्यम से कंप्यूटर को फोन का पूर्ण एक्सेस प्राप्त होता है।

» बैटरी हेल्थ -
यदि आपके फ़ोन की बैटरी खराब है तो फोन हैंग होगा, गर्म होगा और जल्दी डिस्चार्ज होगा। ऐसे में आप अपने फ़ोन की बैटरी हेल्थ को खुद ही चेक कर सकते हैं। स्मार्टफोन में *#*#4636#*#* नंबर के माध्यम से आप अपनी बैटरी के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। बैटरी कितनी चार्ज है, हेल्थ कैसा है और ​कितना वोल्ट प्रदान कर रहा है? ये सारी जानकारियां यहां मिल जाएंगी। इससे आपको फोन की समस्या को समझने में आसानी होगी।

» डाटा यूजेस सेट करना -
इसके लिए फोन की Settings > Data Usage में जाएं यहां आपको एक ग्राफ नजर आएगा। इसमें सभी एप्लिकेशन से होने वाला डाटा यूज दिखाई देगा। यहां set mobile data limit में जाकर आप अपने लिए डाटा यूज की वार्निंग और लिमिट सेट कर सकते हैं।

» फोन को सेफ मोड रखना -
अगर आपको कोई थर्ड पार्टी एप्लिकेशन या वाइरस परेशान कर रहें है और आप उसकी पहचान करना चाहते हैं तो फोन को सेफ मोड में ले जाकर थर्ड पार्टी ऐप्स को डिसेबल कर सकते हैं। इसके लिए फोन को सेफ मोड में लेकर आना पड़ता है। इसके लिए power button को प्रेस करें और फिर Volume off बटन को प्रेस करें या फिर आप हमारे पहले के पोस्ट को पढ़ सकते है |

»बनाएं फेवरेट कॉन्टेक्ट्स का शॉर्टकट -
यदि आप किसी नंबर पर अधिक बात करते हैं तो उसे डायल करने के लिए बार बार स्पीड डायल में जानें की जरूरत नहीं है। ​बल्कि आप उस कान्टेक्ट को शॉर्टकट बना कर होम स्क्रीन पर लगा सकते हैं। होम स्क्रीन पर बने कॉन्टेक्ट्स के शॉर्टकट से आप सीधे ही कॉल कर सकते हैं। इसके लिए कॉन्टेक्ट्स में जाकर उस नंबर पर क्लिक करें और इसके बाद ऊपर दिखाई देने वाले तीन डॉट्स पर क्लिक करें। इसमें तीन ऑप्शन आएंगे जिनमें से प्लेस ऑन होम स्क्रीन का चयन करें। ऐसा करते ही वह कॉन्टेक्ट आपके फोन की होम स्क्रीन पर शॉर्टकट बन जाएगा।

» फोन की डिक्शनरी में जोडे शब्द -
एंड्राइड फोन की डिक्शनरी में आप अपना खुद का शब्द जोड़ सकते हैं। इसका फायदा यह होगा किसी भी शब्द को बार-बार लिखने में लगने वाला समय बचा सकते हैं। एक बार फोन की डिक्शनरी में आप अपना कोई शब्द जोड़ देते हैं तो अगली बार आप जैसे ही उसका पहला अक्षर लिखेंगे तो विकल्प के रूप में वह शब्द दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करते ही वह आपके टेक्स्ट में एड हो जाएगा।
दोस्तों अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो ऐसी और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग http://hindinettechnology.blogspot.in को हमेशा विजिट करे अपने ईमेल से सब्सक्राइब करे और अपने दोस्तों से शेयर करे |
धन्यवाद...... 
 ये भी पढ़ें -






About Author

Related Post

Search This Blog